1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर होंगे – जाने कौन हैं ये

पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर होंगे – जाने कौन हैं ये

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गुरुवार को इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को सेना का नया प्रमुख नियुक्त किया।

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

Pakistan New Army Chief: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गुरुवार को इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को सेना का नया प्रमुख नियुक्त किया। लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर निवर्तमान सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा की जगह लेंगे। 61 साल के जनरल कमर जावेद बाजवा तीन साल का एक्सटेंशन मिलने के बाद 29 नवंबर को रिटायर होने वाले हैं।

पढ़ें :- इमरान खान का PM शहबाज शरीफ पर बड़ा हमला, कही ये बात, पढ़ें

सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीजेसीएससी) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।

जाने इनके बारे में
लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर की छवि सेना के एक शानदार अधिकारी के रूप में रही है। उन्हें आधुनिक तकनीक की भी अच्छी जानकारी है। वे आईएसआई की कमान भी संभाल चुके हैं। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान से उनके अच्छे संबंंध नहीं थे।

पहले से सेना प्रमुख की दौड़ में उनका नाम बताया जा रहा था। उन्हें सितंबर 2018 में टू-स्टार जनरल के पद पर प्रमोट किया गया था, लेकिन उन्होंने दो महीने बाद कार्यभार संभाला। इस तरह लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में उनका चार साल का कार्यकाल 27 नवंबर को समाप्त हो रहा है।

लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर ने ऑफिसर्स ट्रेनिंग स्कूल कार्यक्रम के जरिए सेना में प्रवेश किया था। बाद में उन्हें फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट में नियुक्ति मिली थी। ले. जनरल आसिम मुनीर को जनरल बाजवा का करीबी माना जाता है। लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर को 2017 की शुरुआत में सैन्य खुफिया महानिदेशक नियुक्त किया गया था, और अगले साल अक्टूबर में इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस प्रमुख बनाया गया था। शीर्ष खुफिया अधिकारी के रूप में उनका कार्यकाल अब तक का सबसे छोटा कार्यकाल रहा, क्योंकि उन्हें तत्कालीन पीएम इमरान खान के आग्रह पर लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद ने आठ महीने के भीतर बदल दिया था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...