Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी की ओर बढ़ रहा मंडौस चक्रवात,12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी की ओर बढ़ रहा मंडौस चक्रवात,12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

Mandous Cyclone Latest Update: मंडौस तूफान धीरे-धीरे भारत के पूर्वी तट की ओर बढ़ रहा है. अगले दो दिनों में भारी बारिश का अनुमान है.

By रुचि उपाध्याय 

Updated Date

Cyclone Mandous: बंगाल की खाड़ी से शुरू हुआ मंडौस चक्रवात तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी की ओर बढ़ रहा है। तूफान की वजह से इन प्रदेशों में भारी बारिश, बिजली और तेज हवा की आशंका जताई जा रही है। खतरे की आशंका के मद्देनजर NDRF, नेवी और अन्य संस्थाओं को तैयार रहने के लिए कहा गया है।

पढ़ें :- Weather Forecast: पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में बढ़ी ठंड, जानें दिल्ली समेत उत्तर भारत के मौसम का हाल

चक्रवात मंडौस को लेकर तैयारी के बारे में जानकारी देते हुए एनडीआरएफ अराक्कोनम, 4 बटालियन, के सब- इंस्पेक्टर और कमांडर संदीप कुमार ने बताया कि हमारी टीम हर तरह के उपकरणों के साथ तैयार है। हमारी टीम के सदस्यों को उनके क्षेत्रों में प्रशिक्षित किया जाता है। जब भी हमें मदद के लिए फोन आएगा, हम तुरंत मौके पर पहुंचेंगे।

तमिलनाडु के 12 जिलों में जारी किया गया अलर्ट
8 और 9 दिसंबर को तमिलनाडु के चेन्नई समेत तमाम तटीय इलाकों में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है । मौसम विभाग ने तमिलनाडु में 8 दिसंबर के लिए 13 जिलों में रेड अलर्ट औ 9 दिसंबर के लिए 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मंडौस तूफान का नाम संयुक्त अरब अमीरात की ओर से दिया गया है. हिंदी में इसका अर्थ ‘खजाना’ है।

कुछ महत्वपूर्ण जानकारी
-बंगाल की खाड़ी में बने इस तूफान की रफ्तार धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है. तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के लिए है बड़ा खतका.

-8 और 9 दिसंबर को तमिलनाडु के चेन्नई समेत तमाम तटीय इलाकों में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने के आसार.

पढ़ें :- IMD weather update: रातभर हुई बरसात, दिल्ली-NCR में बढ़ी ठंड, बारिश के बाद आज तूफान का भी अलर्ट

-मौसम विभाग ने तमिलनाडु में 8 दिसंबर के लिए 13 जिलों में रेड अलर्ट औ 9 दिसंबर के लिए 12 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

-खतरे को देखते हुए तटीय इलाकों में एनडीआरएफ, नेवी, कोस्ट गार्ड और स्थानीय प्रशासन की टीमें अलर्ट पर हैं. दो कंट्रोल रूम और कई हेल्थ सेंटर भी बनाए गए हैं.

-नेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गॉबा ने तैयारियों की समीक्षा के बाद निर्देश दिए हैं कि कोशिश यह करनी है कि लोगों की जान का नुकसान कम से कम हो और संपत्तियों को भी मामूली नुकसान पहुंचे.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com