1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. उप्र में विभिन्न धार्मिक स्थलों से अभी तक 6,031 लाउडस्पीकर उतारे गए

उप्र में विभिन्न धार्मिक स्थलों से अभी तक 6,031 लाउडस्पीकर उतारे गए

राज्य में 29,674 लाउडस्पीकरों की आवाज को मानक के अनुरूप किया गया धीमा

By इंडिया वॉइस 
Updated Date

लखनऊ, 27 अप्रैल। देशभर में धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर को लेकर जहां बवाल हो रहा है तो वहीं उत्तर प्रदेश की जनता इसको लेकर राज्य सरकार के आदेश का स्वेच्छा से पालन कर रही है। सभी धर्मों के लोग स्वयं ही मंदिर-मस्जिदों में लगे अतिरिक्त लाउडस्पीकर को उतारने का काम कर रहे हैं। साथ ही मानक के अनुरूप लाउडस्पीकर की आवाज को धीमा कर रहे हैं।

पढ़ें :- उप्र में 125 धार्मिक स्थलों से उतरवाए गए लाउडस्पीकर : एडीजी प्रशांत कुमार

अपर पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि प्रदेश में चल रही इस कार्रवाई में सभी धार्मिक स्थलों से शुक्रवार को अपराह्न 01.30 बजे तक कुल 6,031 लाउडस्पीकर उतारे गए हैं, जबकि 29,674 लाउडस्पीकरों की आवाजों को धीमा किया गया है। आगे की कार्रवाई चल रही है। इसमें सभी धर्मों के धर्मगुरुओं और लोगों का पूरा सहयोग मिल रहा है।

शुक्रवार अपराह्न 01.30 बजे तक आगरा जोन में 30, मेरठ जोन में 1215, बरेली जोन में 1070, लखनऊ जोन में 912, कानपुर जोन में 1056, गोरखपुर जोन में 02, प्रयागराज जोन में 01, वाराणसी जोन में 1366, लखनऊ कमिश्नरेट में 190, गौतमबुद्धनगर में 19 और वाराणसी कमिश्नरेट में 170 लाउडस्पीकर हटाए गए हैं।

प्रशांत कुमार ने बताया कि लखनऊ कमिश्नरेट पुलिस दोनों धर्मों के लोगों से बातचीत करने के बाद आपसी सहमति मिलने पर लाउडस्पीकर को उतारने का कार्य कर रही है। इसमें सभी धर्मों के धर्मगुरु प्रशासन का पूरा सहयोग कर रहे हैं। पुलिस और प्रशासन के लोग मंदिर, मस्जिद और गुरुद्वारों में लाउड स्पीकर उतरवाये जाने का कार्य किया जा रहा है।

बलरामपुर जनपद स्थित शक्तिपीठ देवी पाटन के मंदिर में भी तीन लाउडस्पीकर को उतरवाया गया है। शक्तिपीठ के मुताबिक राज्य सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए देवी पाटन मंदिर में चार स्पीकरों में से तीन स्पीकरों को उतरवा दिया है। महंत ने सभी धर्म गुरुओं और लोगों से से अपील की है कि जनहित में राज्य सरकार द्वारा उठाये जा रहे इस कदम में सहयोग दें। सादुल्लानगर थाना प्रभारी ने बताया कि बड़ी मस्जिद अलाउद्दीनपुर से अतिरिक्त लाउडस्पीकर को उतरवाया गया। साथ ही सिद्धेश्वरनाथ मंदिर और अलाउद्दीनपुर के शिव मंदिर में लगे दो लाउडस्पीकर उतारे गये हैं।

राज्य सरकार के आदेश के बाद लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, बलरामपुर बस्ती, प्रयागराज, मथुरा, कानपुर, नोएडा, कन्नौज समेत प्रदेश के सभी जनपदों के मंदिर, मस्जिद और धार्मिक स्थलों पर लगे अतिरिक्त लाउड स्पीकर को उतारने का काम तेजी से किया जा रहा है। इसमें सभी धर्मों के लोगों का पूरा-पूरा सहयोग मिल रहा है।

राज्य गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बीते दिनों शासनदेश जारी करते हुए सभी थानों को निर्देशित किया था कि विशेष अभियान चलाकर अवैध और तेज आवाज में बजने वाले लाउडस्पीकर को हटाया जाए। 30 अप्रैल तक कार्रवाई की रिपोर्ट शासन को भेजनी है और ऐसा न करने पर संबंधित थाना इंचार्ज के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद पुलिस ने जिला प्रशासन और सभी धर्मों के सहयोग से लाउडस्पीकर को उतारने का काम शुरु किया।

मुख्यमंत्री ने की थी सराहना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते दिनों एक बैठक में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर द्वारा परिसर से लाउडस्पीकर हटाए जाने की पहल की सराहना की थी। उन्होंने कहा था कि सभी लोगों को धार्मिक विचारधारा के अनुसार उपासना पद्धति को मानने की पूरी स्वतंत्रता है। इसके लिए माइक और साउंड सिस्टम का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि इस प्रकार की आवाज उस धार्मिक परिसर से बाहर न जाए और किसी को भी असुविधा नहीं होनी चाहिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...