1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी की सड़कों पर 4500 करोड़ खर्च करेगी योगी सरकार, PWD ने बनाया मेगा प्‍लान

यूपी की सड़कों पर 4500 करोड़ खर्च करेगी योगी सरकार, PWD ने बनाया मेगा प्‍लान

बारिश और अन्य कारणों से गड्ढ़ों से पटी यूपी की सड़कों को समतल करने पर योगी आदित्‍यनाथ सरकार 4500 करोड़ रुपए खर्च करेगी. सीएम योगी ने 15 नवम्‍बर तक गड्ढ़ों को भरने का लक्ष्‍य दिया है.

By Ruchi Kumari 
Updated Date

यूपी में एक लाख किमी से अधिक लंबी यानी कुल सड़कों की लगभग एक तिहाई सड़कें ऐसी हैं, जिन्हें गड्ढामुक्त किया जाना है. बारिश और अन्य कारणों से गड्ढ़ों से पटी यूपी की सड़कों को समतल करने पर योगी आदित्‍यनाथ सरकार 4500 करोड़ रुपये खर्च करेगी. इस धनराशि से हल्के-फुल्के गड्ढे वाली सड़कों में पक्का पैच लगाने के साथ ही अधिक क्षतिग्रस्त सड़कों पर नया लेयर बिछाने का काम किया जाएगा.मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 नवंबर तक सड़कों को गड्ढामुक्त करने का आदेश दिया है.

पढ़ें :- आठ दिसंबर से CM हेमंत सोरेन की खतियानी जोहार यात्रा होगी शुरू, गढ़वा से होगी यात्रा की शुरुआत

24325 किमी. सड़कों को गड्डामुक्त किया गया लोक निर्माण विभाग ने रोड डायरेक्टरी के आधार पर 3 लाख 86 हजार 859 किमी. कुल सड़कों के सर्वे के पश्चात गड्डामुक्ति अभियान में शामिल की जाने वाली सड़कों को चिन्हित कर काम शुरू कर दिया है. 24325 किमी सड़कें ठीक कर दी गई हैं. अब तक की रिपोर्ट के मुताबिक 18782 किमी लंबी सड़कों के गड्ढे पैचिंग कर बराबर कर दिए गए हैं जबकि 5542 किमी सड़क को नया लेयर डाल कर समतल किया गया है.

नवीनीकरण का काम भी शुरू

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 15 नवंबर तक सड़कों को गड्ढामुक्त करने के निर्देश दिए जाने के बाद लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव नरेंद्र भूषण और विभागाध्यक्ष संदीप कुमार लगातार गड्ढामुक्ति अभियान की समीक्षा कर रहे हैं. प्रमुख सचिव के मुताबिक सड़कों की मरम्मत के मद में विभाग द्वारा करीब 4500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इसमें पैच वर्क, सड़कों के पीरियाडिक रिन्युअल और स्पेशल रिन्युअल का काम होगा. तय समय सीमा में सड़कों को गड्ढामुक्त कर देने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं जिसके मुताबिक काम तेज किया गया है. लोनिवि के विभागाध्यक्ष संदीप कुमार के मुताबिक बारिश बंद होने के साथ ही सड़कों को गड्ढामुक्त करने का काम तेज कर दिया गया है.

पढ़ें :- अब भोपाल में होगी केरल की तरह पंचकर्म थैरेपी: देश के पहले सरकारी वेलनेस सेंटर का आज सीएम करेंगे उद्धाटन
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...