1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. गोरखपुर में आज निकलेगी भव्य शोभायात्रा,सीएम योगी होंगे रथ पर सवार

गोरखपुर में आज निकलेगी भव्य शोभायात्रा,सीएम योगी होंगे रथ पर सवार

गोरखपुर में मंगलवार को गोरक्षपीठीधीश्वर योगी आदित्यनाथ की शोभायात्रा निकलेगी.इसके पहले योगी आदित्यनाथ गोरखनाथ मंदिर में मां भगवती के नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करेंगे .

By Ruchi Kumari 
Updated Date

शारदीय नवरात्र की नवमी और दशमी तिथि एक ही दिन मिलने के चलते गोरक्ष पीठ में इन दोनों तिथियों की परंपरा एक ही दिन निभायी जाएगी. गोरक्षपीठाधीश्वर और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार की सुबह नवमी तिथि पर मां भगवती के नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करेंगे और मां के सभी नौ स्वरूपों की प्रतीक नौ कुंवारी कन्याओं को पूजेंगे.परंपरा के अनुसार वह मां दुर्गा के सभी नौ स्वरूपों की प्रतीक नौ कुंवारी कन्याओं और एक बटुक भैरव का पांव पखारकर पूजा करेंगे. उन्हें अपने हाथ से भोजन कराने के बाद उपहार देकर विदाई करेंगे. सुबह नौ बजे श्रीनाथजी व समस्त देव विग्रहों के पूजन और दोपहर एक से तीन बजे के बीच तिलकोत्सव कार्यक्रम आयोजित है. तिलकोत्सव मठ के तिलक हाल में होगा.

पढ़ें :- अब भोपाल में होगी केरल की तरह पंचकर्म थैरेपी: देश के पहले सरकारी वेलनेस सेंटर का आज सीएम करेंगे उद्धाटन

बैंड बाजे के साथ पहुंचेंगे मानसरोवर मंदिर

परंपरा के अनुसार इस वर्ष भी विजयदशमी के दिन मंगलवार की शाम गोरखनाथ मंदिर से गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ की शोभायात्रा धूमधाम से निकाली जाएगी. पीठाधीश्वर, गुरु गोरक्षनाथ का आशीर्वाद लेकर अपने वाहन में सवार होंगे. तुरही, नगाड़े व बैंड बाजे की धुन के बीच गोरक्षपीठाधीश्वर की शोभायात्रा मानसरोवर मंदिर पहुंचेगी. यहां पहुंचकर गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ गोरक्षपीठ से जुड़े मानसरोवर मंदिर पर देवाधिदेव महादेव की पूजा-अर्चना करेंगे. शोभायात्रा की प्रक्रिया सम्पन्न होने बाद शाम सात बजे प्रसाद वितरण व अतिथि भोज कार्यक्रम मंदिर के दिग्विजयनाथ स्मृति भवन परिसर में आयोजित हाेगा. इसमें सर्वसमाज के लोग शामिल होंगे.उसके बाद अखिल भारतवर्षीय अवधूत भेष बारह पंथ योगी महासभा के अध्यक्ष के अधिकार से गोरक्षपीठाधीश्वर संतों के विवाद का निस्तारण करेंगे.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...