Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंडः एचएन इंटर कॉलेज की 44 दुकानों पर चला प्रशासन का बुल्डोजर,  शर्तों का उल्लंघन कर वन भूमि पर बना ली थी दुकानें

उत्तराखंडः एचएन इंटर कॉलेज की 44 दुकानों पर चला प्रशासन का बुल्डोजर,  शर्तों का उल्लंघन कर वन भूमि पर बना ली थी दुकानें

वन विभाग ने एचएन इंटर कॉलेज की बाउंड्री वॉल से सटी 44 अवैध दुकानों को अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस थमाया था, जिसे रविवार को प्रशासन ने जेसीबी चलाकर ध्वस्त करा दिया। इस बीच लोगों की अतिक्रमण हटाने पहुंची टीम से बहस भी हुई।

By Rakesh 

Updated Date

हल्द्वानी। वन विभाग ने एचएन इंटर कॉलेज की बाउंड्री वॉल से सटी 44 अवैध दुकानों को अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस थमाया था, जिसे रविवार को प्रशासन ने जेसीबी चलाकर ध्वस्त करा दिया। इस बीच लोगों की अतिक्रमण हटाने पहुंची टीम से बहस भी हुई।

पढ़ें :- हरियाणाः लोकसभा चुनाव को लेकर प्रशासन ने कसी कमर, उपायुक्त ने की तैयारियों की समीक्षा

सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह के नेतृत्व में पहुंची टीम ने अतिक्रमण ध्वस्त कराया। शनिवार की देर शाम वन विभाग ने दुकानें खाली करने को लेकर मुनादी भी कराई थी। इसके बाद अतिक्रमणकारियों ने खुद ही सामान हटाना शुरू कर दिया था। बता दें कि वन विभाग की तराई केंद्रीय वन डिवीजन ने हरिदत्त नित्यानंद इंटर कॉलेज को लीज पर कुल 12.23 एकड़ जमीन दी थी।

वर्ष 1990-91 में लीज की शर्तों का हुआ उल्लंघन 

लीज में शर्त थी कि भूमि का उपयोग सिर्फ शिक्षण के लिए ही होगा। वर्ष 1990-91 में लीज की शर्तों का उल्लंघन हुआ। कॉलेज की बाउंड्री से सटी वन भूमि पर अवैध ढंग से दुकानें बना दी गईं। फिर देखते ही देखते 44 दुकानें बन गईं। इनमें मेडिकल स्टोर, रेस्टोरेंट, मोबाइल रिचार्ज, सब्जी, मीट, फोटो स्टेट आदि की दुकानें बन गईं।

वन विभाग ने 5.23 एकड़ भूमि की लीज निरस्त कर कॉलेज प्रबंधन से वन भूमि से वैध व अवैध कब्जे हटाकर भूमि को वन महकमे को सुपुर्द करने को पत्र लिखा। इसके बाद मामला सिटी मजिस्ट्रेट, जिला कोर्ट और हाईकोर्ट तक पहुंचा। जहां वन भूमि से अतिक्रमण हटाने के आदेश दिए गए थे।

पढ़ें :- सौभाग्य के पलः रामलला को हर दिन चढ़ता है 51 बीड़ा पान, प्राण प्रतिष्ठा पर भी इसी दुकान के पान का लगेगा भोग

बाद में दुकानदारों ने हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल कर 31 अक्टूबर तक की मोहलत मांगी थी। बाद में फिर से प्रार्थना पत्र सौंपकर 30 नवंबर तक की मोहलत मांगी। इधर, एक नवंबर को वन विभाग ने नोटिस जारी कर 24 घंटे में अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com