Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. IND vs NZ: रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया की जीत, न्यूजीलैंड को 12 रनों से दी शिकस्त

IND vs NZ: रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया की जीत, न्यूजीलैंड को 12 रनों से दी शिकस्त

IND vs NZ 1st ODI: भारत ने न्यूजीलैंड को रोमांचक मुकाबले में हरा दिया. इस मैच में कीवी बल्लेबाज ब्रेसवेल ने तूफानी शतक लगाया पर भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के 4 विकेट और शुभमन गिल का दोहरा शतक उनपर भारी पड़ा.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

भारत ने पहले वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 12 रन से मात दे दी. हैदराबाद में बुधवार को रोमांचक मुकाबले में कीवी टीम को हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शुभमन गिल (208 रन) की बदौलत 349/8 का स्कोर बनाया. इसके बाद मोहम्मद सिराज (4/46) के शानदार प्रदर्शन से भारत ने कीवी टीम को 337 रन पर रोक दिया. भारत की ओर से सिराज के अलावा, कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर दो-दो विकेट चटकाए. वहीं, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट लिया.

पढ़ें :- एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट के इंजन में लगी आग, सभी यात्री सुरक्षित

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत धीमी रहीं. कीवी टीम ने पहले पावरप्ले में एक विकेट खोकर 42 रन बनाए. डेवोन कॉनवे (10) को सिराज ने आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. इसके बाद, सलामी बल्लेबाज फिन एलन ने हेनरी निकोल्स के साथ मिलकर कुछ बेहतरीन शॉट लगाए. खतरनाक दिख रहे एलन (40) को 13वें ओवर में शार्दुल ने शाहबाज के हाथों कैच आउट कराया.

मोहम्मद सिराज की धार और रफ्तार ने दिलाई जीत

न्यूजीलैंड की पारी के 46वें ओवर में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज भारत को मैच में वापस लेकर आए. उन्होंने बैक टू बैक दो विकेट चटकाए और शुभमन गिल की यादगार पारी वाले मुकाबले में फिसलती जीत को भारतीय टीम की गोदी में डाल दिया.सिराज ने हैदराबाद की पिच पर 10 ओवर में 46 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए.

ब्रेसवेल के तूफान के थमते ही न्यूजीलैंड पड़ा ठंडा

पढ़ें :- नोएडा मेट्रो में फ्री में मिल रहा है स्मार्ट कार्ड, 4 फरवरी तक है मौका

हालांकि ब्रेसवेल ने कोई कसर बाकी नहीं रखी. उन्होंने तूफानी शतकीय पारी खेली लेकिन सेंटनर के साथ 102 गेंदों में 162 रनों की साझेदारी के टूटने के बाद उनके लाख जतन करने के बावजूद बैट में जीत दिलाने वाला स्पार्क पैदा नहीं हुआ. ब्रेसवेल ने अपनी इस पारी में 78 गेंदों में 140 रन ठोके और वह मेहमान टीम के आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे.

भारतीय टीम 4 साल बाद न्यूजीलैंड को हरा सकी है. इससे पहले 2019 में भारत ने न्यूजीलैंड को हराया था. उसके बाद से 8 मुकाबले खेले गए, लेकिन टीम इंडिया को जीत नहीं मिली.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com