Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Somalia: सोमालिया में आतंकी ठिकानों पर अमेरिका की एयर स्ट्राइक, हमले में अल-शबाब के 30 लड़ाके ढेर

Somalia: सोमालिया में आतंकी ठिकानों पर अमेरिका की एयर स्ट्राइक, हमले में अल-शबाब के 30 लड़ाके ढेर

सोमाली में आतंकवादियों से लड़ने के लिए अमेरिका लगातार वहां की सरकार को मदद दे रहा है. बीते कुछ महीनों में अमेरिका ने कई बार आतंकी ठिकानों पर हमले किए, जिसमें अल शबाब के कई लड़ाके मारे जा चुके हैं.

By Ruchi Kumari 

Updated Date

US Strike Somalia: अमेरिकी सेना के एक हमले में मध्य सोमाली शहर के गलकाड के पास लगभग 30 इस्लामवादी अल शबाब के लड़ाके मारे गए. यूएस अफ्रीका कमांड ने एक बयान में कहा कि सेना और लड़ाकों के बीच भीषण लड़ाई हुई. यह हमला सोमालिया की राजधानी मोगादिशू से 260 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में गलकाड के पास हुआ. यूएस अफ्रीका कमांड ने आकलन किया कि इसमें कोई भी नागरिक घायल या मारा नहीं गया. अमेरिकी बलों ने सोमालिया की राष्ट्रीय सेना के समर्थन में सामूहिक आत्मरक्षा हमला किया. जारी बयान में कहा गया कि यह आतंकी संगठन अल कायदा से जुड़ा हुआ है.एक रक्षा अधिकारी के अनुसार, हवाई हमले के समय जमीन पर अमेरिकी सेना मौजूद नहीं थी.

पढ़ें :- Paksitan: Imran Khan के करीबी और पूर्व गृहमंत्री शेख रशीद गिरफ्तार,

बता दें कि मई 2022 में राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आतंकवादी समूह का मुकाबला करने के प्रयास में क्षेत्र में अमेरिकी सैनिकों को फिर से तैनात करने के लिए पेंटागन के अनुरोध को मंजूरी दे दी थी. उसके बाद से अमेरिका ने सोमाली सरकार को निरंतर समर्थन किया है.

सोमालिया को अमेरिका का समर्थन

अमेरिकी सेना ने शनिवार को एक बयान में कहा, “सोमालिया पूरे पूर्वी अफ्रीका में स्थिरता और सुरक्षा के लिए केंद्र बना हुआ है. यूएस अफ्रीका कमांड की सेनाएं अल-शबाब, सबसे बड़े और सबसे घातक अल-कायदा ग्रुप को हराने के लिए अपने प्रयास जारी रखेगी.”

अल-शबाब के लड़ाकों के खिलाफ जंग जारी

पढ़ें :- Russia-Ukraine War: रूस ने एक बार फिर किया यूक्रेन पर मिसाइल हमला, ताबड़तोड़ हमले में 11 लोगों की दर्दनाक मौत

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, हाल के महीनों में अमेरिकी सेना ने इस क्षेत्र में कई हमले किए हैं. अक्टूबर 2022 में एक अमेरिकी हमले में मोगादिशू से लगभग 218 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में अल-शबाब के दो सदस्य मारे गए. नवंबर में मोगादिशू से लगभग 285 किलोमीटर उत्तर पूर्व में अल-शबाब के 17 लड़ाके मारे गए, जबकि दिसंबर में एक और अमेरिकी हमले ने कैडेल शहर के पास अल-शबाब के छह आतंकवादियों को मार गिराया, जो राजधानी से लगभग 150 मील उत्तर-पूर्व में है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com