Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. World News:ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ब्राजीलिया दंगे की जांच का करेंगे सामना, ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट से मिली इजाजत

World News:ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ब्राजीलिया दंगे की जांच का करेंगे सामना, ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट से मिली इजाजत

Brasilia-Riots-Probe-Jair-Bolsonaro: ब्राजीलिया में 8 जनवरी को हुए दंगों कि जांच में ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को शामिल करने की अनुमति ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट ने दे दी है,राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने अक्टूबर के राष्ट्रपति चुनाव की वैधता पर सवाल उठाते हुए एक वीडियो पोस्ट किया था,वीडियो पोस्ट होने के कुछ दिन बाद ही उनके समर्थकों की भीड़ ब्राजीलिया में सुप्रीम कोर्ट, राष्ट्रपति भवन समेत तमाम संवैधानिक और सरकार संस्थाओं में घुस गई, हिंसा, तोफफोड़ और आगजनी की.

By रेनू मिश्रा 

Updated Date

Rio de Janeiro: ब्राजीलिया में 8 जनवरी को हुए दंगों कि जांच में ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो को शामिल करने की अनुमति ब्राजील के सुप्रीम कोर्ट ने दे दी है,राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने अक्टूबर के राष्ट्रपति चुनाव की वैधता पर सवाल उठाते हुए एक वीडियो पोस्ट किया था,वीडियो पोस्ट होने के कुछ दिन बाद ही उनके समर्थकों की भीड़ ब्राजीलिया में सुप्रीम कोर्ट, राष्ट्रपति भवन समेत तमाम संवैधानिक और सरकार संस्थाओं में घुस गई, हिंसा, तोफफोड़ और आगजनी की.

पढ़ें :- Shooting in US: अमेरिका के कैलिफोर्निया में गोलीकांड, छह महीने के बच्चे और मां समेत छह की हत्या

यह पहली बार है कि देश की राजधानी में हुए इन दंगों के लिए संभावित रूप से जिम्मेदार लोगों में बोल्सोनारो का नाम लिया गया है,शुक्रवार को अभियोजकों ने सुप्रीम कोर्ट से पूर्व राष्ट्रपति को जांच में शामिल करने की मांग की थी. बोल्सोनारो ने अपने वीडियो में दावा किया ​था कि लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने लोगों के वोट पाकर सत्ता में वापसी नहीं की है, बल्कि सुप्रीम कोर्ट और ब्राजील के चुनावी प्राधिकरण ने उन्हें चुनाव जीतने में मदद की है. हालांकि, वीडियो दंगे के बाद पोस्ट किया गया था और बाद में इसे हटा दिया गया था.

ब्राजीलिया के पूर्व सुरक्षा प्रमुख एंडरसन टोरेस सहित कई व्यापारियों और अधिकारियों की जांच की जा रही है, जो दंगों से पहले अमेरिका चले गए थे. गुरुवार को, पुलिस ने उनके घर का दौरा किया और एक दस्तावेज पाया, जिसमें कथित तौर पर अक्टूबर में आए चुनाव परिणाम को पलटने की साजिश मिली थी. टोरेस का तर्क है कि दस्तावेज को संदर्भ से बाहर ले जाया गया है, लेकिन न्याय मंत्री फ्लेवियो डिनो ने कहा है कि उन्हें सोमवार तक खुद को कोर्ट में पेश करना होगा या प्रत्यर्पण का सामना करना होगा. इससे पहले, लूला डा सिल्वा ने राष्ट्रपति भवन पर हुए हमले में बोल्सोनारो के सहयोगियों पर मदद करने का आरोप लगाया था. ब्राजीलिया में दंगे भड़काने और उसमें शामिल होने के आरोप में 1,200 से अधिक लोगों को औपचारिक रूप से गिरफ्तार किया गया है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com