Booking.com

राज्य

  1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. Bharat Jodo Yatra: उज्जैन में राहुल गांधी ने बाबा महाकाल के किए दर्शन, दूध से किया अभिषेक

Bharat Jodo Yatra: उज्जैन में राहुल गांधी ने बाबा महाकाल के किए दर्शन, दूध से किया अभिषेक

मध्यप्रदेश में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का आज 8वां दिन है. राहुल गांधी ने मंगलवार को उज्जैन पहुंच बाबा महाकाल के दर्शन किए है. बताया जा रहा है कि उन्होंने यहां 20 मिनट रुककर पूचा-अर्चना की है. साथ ही उन्होंने महाकाल का दूध से अभिषेक भी किया .

By इंडिया वॉइस 

Updated Date

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा उज्जैन पहुंच गई है. मध्यप्रदेश में यात्रा का यह आठवां दिन है.राहुल गांधी ने मंगलवार को उज्जैन पहुंचने पर बाबा महाकाल के दर्शन किए. महाकाल मंदिर में करीब 20 मिनट रुककर उन्होंने पूजा-अर्चना की. महाकाल का दूध से अभिषेक किया. राहुल ने पञ्चोपचार विधि से पूजा की.सफेद धोती, रुद्राक्ष की माला पहने राहुल ने दंडवत प्रणाम भी किया.

पढ़ें :- राजस्थान की भजनलाल सरकार के पहले बजट में क्या होगा ख़ास… आमजन को क्या आस ?

पूजन के दौरान पुजारी रमन त्रिवेदी ने उनसे गोत्र पूछा तो उन्होंने कश्यप बताया. शाम साढ़े चार राहुल मंदिर प्रांगण में आए. उनके साथ कमलनाथ भी थे, लेकिन वे नंदी हाल में ही रुके रहे. राहुल गर्भगृह में गए. उन्होंने शिवलिंग पर बेलपत्र, गुलाल व अन्य पूजन सामग्री चढ़ाई. फिर दूध से अभिषेक किया। माला चढ़ाने के बाद उन्होंने नंदी की पूजा की. इसके बाद साष्टांग मुद्रा में महाकाल को प्रणाम किया. नंदी की पूजा के बाद वे गर्भगृह से बाहर निकल गए .

बता दें भारत जोड़ो यात्रा चार दिसंबर को राजस्थान में दाखिल होने से पहले 12 दिन के भीतर पश्चिमी मध्य प्रदेश के मालवा-निमाड़ अंचल में 380 किलोमीटर का सफर तय करेगी.मध्यप्रदेश में यह यात्रा 12 दिनों में 7 जिलों से गुजरेगी. यह यात्रा तमिलनाडु, केरल, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, तलंगाना, गुजरते और महाराष्ट्र से होते हुए अब मध्यप्रदेश पहुंची है. यात्रा मध्य प्रदेश के बाद राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब से होते हुए जम्मू कश्मीर पहुंचकर समाप्त होगी.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook, YouTube और Twitter पर फॉलो करे...
Booking.com
Booking.com
Booking.com
Booking.com